मध्यप्रदेश के जबलपुर में भूकंप 01-nov -2022

मध्यप्रदेश  के जबलपुर में भूकंप एक बार फिर से। मंगलवार को सुबह 8 बजकर 44 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गए है भूकंप के झटके के बाद लोग एकबार फिर से काफी परेशान हो गए हे। इस भूकंप से वहा  के स्थाई निवासी को भूकंप से परेशानी हो रही है. माना यह जा रहा है की इस भूकंप के झटके कुछ और जगहों पर भी देखे जा रहे है जैसे: छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके  है।

जबलपुर में सुबह सुबह भूकंप के हलके हलके झटके लगने से लोग हैरान है।  भूकंप के आने से लोग अपने घरो से, दुकानों से, आदि जगहों से बाहर निकलकर रोड-सड़को पर खड़े हो गए थे जिससे चारो और काफी भगदड़ मच गयी थी कई लोग खबरने लगे थे जिससे लोग सड़को पर ही आ गए।  यह भूकंप 4.3  तीव्रता का मध्यम भूकंप को महसूस किया गया है। जिसका हाइपो सेण्टर 10 किलोमीटर की गहराई पर रहा है। इस भूकंप से कई क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ा है जिसमे – डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट, और उमरिया भी आया और जानकारी के अनुसार इसमें छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्र  में भी भूकंप के  झटके महसूस किये गए है।

जॉन जबलपुर भूकंप के संवेदनशील

जानकारी के अनुसार माना जाता है की भूकंप जबलपुर जॉन के संवेदनशील के तहत आता है और मन यह भी जाता है की यहाँ पर लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जाते है।  जानकारी के अनुसार मन जाता है की आज सुबह 4 बजकर 30 मिनट्स के करीब भूकंप के झटके महसूस किये गए थे और इससे पहले भी भूकंप के झटके लगे थे जो की 21 जून 2022 को 3.4 तीव्रता के करीब झटके लगे थे। 

केंद्र मंडला रोड पर भूकंप

 

जानकारी हेतु भूकंप का केंद्र जबलपुर से करीब 35km. की दुरी पर मंडला रोड पर बताया रहा है। हालांकि इससे पहले सबसे विनाशकारी भूकंप 22 मई 1997 को आया हुआ था।  जिसकी जिसकी भूकंप तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 दर्ज  किया गया था और उस समय की जानकारी के अनुसार उस समय  जानमाल का काफी नुकशान हुआ था जिसमे कई लोगो की जान चली गयी थी। उस भूकंप का केंद्र भी मंडला रोड  पर कोसमघाट के करीब ही था। और जो अभी भूकंप आया है वो भी भूकंप केंद्र मंडला रोड जबलपुर जॉन के संवेदनशील के तहत आता है। 

जानकारी के अनुसार जो लोग ऊँची इमारतों में है उनको इस भूकंप का ज्यादा अहसास हुआ है। और धरती के हिलने से लोग काफी घबराये हुई है। यह जानकारी लोग पुरे सोशल मीडिया और न्यूज़ चेन्नल्स पर भी जिक्र किया जा रहा है। वहा के कुछ लोग अपने घरो के भर निकले हुई है और कुछ लोग भर लोगो को समझा रहे है। मान्यताओं के अनुसार यह भूकंप  कुछ और जगहों पर भी महसूस किये गए है।  यह भूकंप छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भी  गए है।  यह भूकंप सुबह 4 बजकर 30 मिनट केकरीब और 8 बजके 44 मिनट पर महसूस किया गया है।

भूकंप के क्या कारण है

 

मान्यताओं के अनुसार भूकंप तब आता है जब धरती की सतह के निचे हिलने से जब धरती के कुछ हिस्सों में हलचल होती है उसे  भूकंप कहते है।  पृथ्वी के स्थलमंडल के ऊर्जा को जब अचानक से मुक्त होता है और उससे उतपन्न होने वाली भूकंपीय तरंगे की वह से यह भूकंप उत्तपन्न होते है जो की  भरी मात्रा में नुकशान दायक भी हो जाता है। भूकंप से ही भूपटल में ही हलचल पैदा होती है जिसके द्वारा कंपन पैदा होता है जो की तरंगे के रूप में होता है। यह तरंगे जैसे जैसे दूर जाते है उनकी तीव्रता और शक्ति का घटाव होता है।  भूकंप एक पृथ्वी के अंदर होने वाली हलचल और पहल से उतपन्न होते है।