दिल्ली में भूकंप के तेज झटके

मंगलवार 08-11-2022 के दिन रात के समय दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गए है। भूकंप मंगलवार की रात करीबन 2 बजे के आस पास महसूस किये गए है। दिल्ली के साथ साथ भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी महसूस किये गए है। ख़बरों के अनुसार बताया जा रहा है की इस भूकंप का जो केंद्र नेपाल था। भूकंप की गहराई नेशनल सेण्टर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई लगभग 10 किलोमीटर निचे बताई जा रही है।

मंगलवार 08-11-2022 के दिन रात के समय दिल्ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए थे। यह भूकंप लगभग रत के समय 2 बजे के आस पास आया था। भूकंप के बाद लोगो में दहशत का माहौल बन गया। लोग अपने घरो से भर आ गए और रोड पर खड़े हो गए।  उस समयलोग काफी घबराये हुए थे। सभी एक दूसरे को दिलासा दे रहे थे। ख़बरों के अनुसार बताया जा रहा है की भूकंपर के झटके कई और राज्यों में भी महसूर किये गए है जो उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किये गए है। बताया जा रहा है की भूकंप भारत में ही नहीं बल्कि भारत पडोसी देश चीन और नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए है। ख़बरों के अनुसार बताया जा रहा है की इस भूकंप का जो केंद्र है वो नेपाल था। इस भूकंप की जो गहराई है वो लगभग 10 किलोमीटर निचे बताई जा रही है।

दिल्ली एनसीआर की हालत ख़राब

दिल्ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। दिल्ली एनसीआर में कुछ इलाके ऐसे है जहाँ पर बने घर व् इमारते तेज गति से आने वाले दिल्ली में भूकंप के तेज झटके झेलने लायक नहीं है। भूकंप विज्ञापन विभाग के अनुसार कजोर और दुर्बल इमारतों में रहना खतरों से खली नहीं है।  

जिसके गिरने से कई लोगो की जान भी जा सकती है। जहाँ पर सावधानी बरतने की सख्त जरुरत है। ऐसे घरों में रहना मतलब अपनी जान को जोखिम में डालना है। दिल्ली में भूकंप के झटके से कई लोग अपने माकन की मरम्मत करवा रहे है। भूकंप विज्ञापन विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर की हालत कफी गंभीर बताई गयी है। दिल्ली में भूकंप के तेज झटके नहीं सेह पाएंगी कुछ इमारते। 

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी भूकंप

दिल्ली एनसीआर में ही नहीं बल्कि पुरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके स्पष्ट रूप से महसूस किये गए है। बुधवार 09-11-2022 की सुबह उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस हुए है।  नेशनल सेण्टर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 की तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ है।

 जिसकी गहराई लगभग 5 किलोमीटर धरती से निचे बताई जा रही है। इस भूकंप से किसी को किसी तरह की जान का खतरा नहीं हुआ है। खबरों के अनुसार इन भूकंप से पुरे भारत में किसी को भी किसी के जानमाल की श्रति (नुकसान) नहीं हुई है।

भूकंप का केंद्र नेपाल

नेशनल सेण्टर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल के अनुसार 6.3 आंकी गई है। भूकंप का जो केंद्र बताया गया है वो नेपाल है। नेपाल के मणिपुर को भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। इस भूकंप से नेपाल में लगभग 6 लोगों की मौत हो चुकी है और भारत में इस भूकंप से किसी को जानमाल की कोई परेशानी नहीं हुई है। 

राष्ट्रीय भूकंप केंद्र नेपाल के अनुसार, नेपाल के सुदूर पश्चिम क्षेत्र में पिछले 24 घंटो में भूकंप के झटके तीन बार महसूस किये ज चुके है। इस भूकंप के झटको से एक माकन (घर) गिर गया है जिसके गिरने से 6 लोगो की मौत हो चुकी है। इस घटना के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री ने इस भूकंप में मरे लोगों के परिवार के लिए अपनी दुखद भावना संवेदना स्पष्ट की है।

नेपाल में 6 लोगों की मौत

मंगलवार 08-11-2022 के दिन रात के समय दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। ख़बरों के अनुसार बताया जा रहा है की भूकंपर के झटके और भी राज्यों में महसूर किये गए। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किये गए है। बताया जा रहा है की भूकंप भारत में ही नहीं बल्कि भारत पडोसी देश चीन और नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए है। 

ख़बरों के अनुसार बताया जा रहा है की इस भूकंप का  केंद्र नेपाल है। इस भूकंप से नेपाल में एक माकन गिर गया है जिसमे बताया जा रहा है की 6 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 5 लोग घायल है जिन्हे हॉस्पिटल लिजाया गया है। अभी भी कुछ लोगों की दबे होने की संभावना है। भूकंप का केंद्र नेपाल होने से हुआ हादसा।  

नेपाल के प्रधानमंत्री ने जताया दुखद भावना

 ख़बरों के अनुसार इस भूकंप का केंद्र नेपाल है और इस भूकंप से जोघर गिरा था उसमे 6 लोगो की मौत और अभी कुछ लोग घायल भी हुई है। घायल लोगों को हॉस्पिटल लिजाया गया है। मरे हुई परिवार के प्रति नेपाल के प्रधानमंत्री ने अपनी दुखद भावना संवेदना स्पष्ट की है। इस भूकंप से कई और भी माकन गिरे है जिसको रेस्क्यू किया जा रहा है। जिनमे और भी लोगों की दबे होने की आशंका है। 

नेपाल में कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए है जिसमे एक का नेशनल सेण्टर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल के अनुसार 6.3 आंकी गई है जो की अभी तक की बड़ी तीव्रता मापी गयी है जिसकी वजह से कई घर गिर क्र तहस नहस हो चुके है।